उत्तर प्रदेशटॉप हेडलाइंसधर्म-आस्थाबड़ी खबरहरदोई

तारागाँव के जय श्री बालाजी सरस्वती शिशु मंदिर में धूमधाम से मनाया गया बसंत पंचमी का पर्व

टोडरपुर/हरदोई। विद्या भारती द्वारा संचालित विकासखंड टोडरपुर के ग्राम तारागाँव के जय श्री बालाजी सरस्वती शिशु मंदिर में आज बसंत पंचमी का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जिसमें विद्या भारती के प्रधानाचार्य, आचार्य बंधु, विद्यालय समिति के सदस्य, अभिभावक बंधु एवं विद्यालय के भैया बहन उपस्थित रहे।

प्रमुख अतिथि के रुप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के टोडरपुर खंड के सहखण्ड कार्यवाह विनय वाजपेयी मौजूद रहे। समस्त उपस्थित अतिथि गण एवं विद्युत जनों ने विद्या की देवी माँ शारदे का दीप प्रज्वलन करके उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। विद्यालय प्रांगण में उपस्थित समस्त जनों का बहनों ने माल्यार्पण कर रोली तिलक किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य ने सभी आचार्य, अभिभावकों, अतिथियों एवं भैया/बहनों को बसंत पंचमी के पावन पर्व की बधाई एवं शुभकामनाएं देकर के उनका आभार व्यक्त किया। इस मौके पर प्रमुख वक्ता के रूप में खंड टोडरपुर के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के खंड कार्यवाह विनय वाजपेयी ने विद्यालय प्रांगण में उपस्थित समस्त अतिथि गणों, अभिभावकों तथा भैया बहनों को बसंत पंचमी के पावन पर्व की बधाई एवं शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि आज से शरद ऋतु का समापन हो गया है तथा वसंत ऋतु का श्रीगणेश हो चुका है।

इस दिन से हम सबको संगठित होकर के आपस में प्रेम भावना का व्यवहार प्रकट करें। वाजपेयी जी ने बताया कि वसंत पंचमी के दिन प्रात: स्नानादि करनें के पश्चात सफेद या फिर पीले वस्त्र पहनकर सबसे पहले पूरे विधि विधान से कलश स्थापित करके चंदन, सफेद वस्त्र, फूल, दही मक्खन, सफेद तिल का लड्डू, अक्षत, घृत, श्रीफल, नारियल और बेर इत्यादि अर्पित कर मां शारदे के साथ भगवान गणेश, शिव जी, विष्णु भगवान और कामदेव की पूजा की जाती है। उन्होंने इस अवसर पर कथा सुनाई और बताया कि भगवान विष्णु की आज्ञा पाकर ब्रह्मा जी ने अन्य जीवों समेत मनुष्य की रचना की और ब्रह्मा जी इससे संतुष्ट नहीं थे क्योंकि उन्हें लग रहा था कि चारों तरफ शांति का वातावरण है तब उन्होंने अपने कमंडल से जल छिड़का तो विद्या की देवी मां शारदे का प्रादुर्भाव हुआ। जिन्हें सरस्वती, वीणा वादिनी, वाग्देवी, वागीश्वरी आदि नामों से जाना जाता है।

इस मौके पर विद्यालय की बहन रौनक यादव और दामिनी देवी नें माँ शारदे की वंदना का गान किया और इस अवसर पर विद्यालय के भैया बहनों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए गए तथा प्रधानाचार्य, आचार्य मुख्य अतिथियों समेत सभी भैया बहनों ने विधि विधान के साथ यज्ञ हवन किया। इस मौके पर विद्यालय के प्रबंधक दिनेश चंद्र वाजपेयी विद्यालय समिति के सदस्य विजेंद्र पाल सिंह, गुड्डू सिंह, प्रधानाचार्य आचार्य मोहित कुमार, राममुरारी मिश्रा, दीपक शुक्ला तथा अभिभावक कई अन्य तारागाँव कैमी, सुंदरपुर, चकढकिया, करौंदी, धनवार के लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Sorry this site disable right click
Sorry this site disable selection
Sorry this site is not allow cut.
Sorry this site is not allow copy.
Sorry this site is not allow paste.
Sorry this site is not allow to inspect element.
Sorry this site is not allow to view source.